Facebook Marked Statue Of Unity Website Link As Spam

statue Of Unity

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बारे में आप जानते ही होंगे। गुजरात में देश के पहले गृहमंत्री और सरदार के नाम से मश्हूर वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑप यूनिटी का निर्माण हुआ है। इसकी ऊंचाई 182 मीटर है और इसको तैयार करने में करीब 2,989 करोड़ रुपये खर्च हुए। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की एक वेबसाइट www.statueofunity.in भी है जहां से टिकट की बुकिंग होते ही, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इस वेबसाइट के लिंक को आप चाहकर भी फेसबुक पर शेयर नहीं कर सकते।

फेसबुक पर बैन क्यों है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की वेबसाइट

फेसबुक पर जैसे ही आप www.statueofunity.in के लिंक को शेयर करते हैं तो फेसबुक आपको एक मैसेज देता है जिसमें लिखा होता है कि ‘आप जिस लिंक को फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं यह हमारे समुदाय के मानकों के खिलाफ है, इसलिए आपकी यह पोस्ट सिर्फ आपको ही दिखेगी, आपके किसी दोस्त को नहीं।’ पोस्ट के नीचे दो विकल्प मिलते हैं जिनमें यह स्पैम नहीं है और मैंने इस पोस्ट नहीं किया है शामिल हैं। आप चाहकर भी इस लिंक को अपने फेसबुक पर शेयर नहीं कर सकते हैं। आप चाहें तो ट्राई कर सकते हैं।

अब सवाल यह है कि आखिर फेसबुक के समुदाय का मानक क्या है। फेसबुक के कम्यूनिटी स्टैंडर्ड के मानक की बात करें तो फेसबुक खुद ही कहता है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी किसी सामग्री को शेयर नहीं करने देगा जिसमें नग्नता, यौन, अश्लीलता, गाली, हिंसा, आक्रामक, स्पैम के संकेत हों। अब बड़ा सवाल यह है कि आखिर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की वेबसाइट www.statueofunity.in में ना तो कोई अश्लीलता नजर आ रही है और ना ही हिंसा। फिर फेसबुक ने इस लिंक को अपने समुदाय के खिलाफ क्यों माना है? इसका जवाब फेसबुक ही देगा।

Leave a Comment

+ 74 = 76