Funny Jokes Videos Status


Professional Website Design

#Basic @ Rs 4999 #Premium @ Rs 9999


New Features Associated With Whatsapp, Will Not Complain Now To Paytm?

Whatsapp Payment

दुनिया के सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप में सिक्योरिटी से जुड़ा फीचर आ चुका है. ये फिलहाल एंड्रॉयड डिवाइस के लिए है और ये बीटा वर्जन में है. इसके तहत ऑथेन्टिकेशन के लिए बायोमेट्रिक यूज किया गया है. यानी इस फीचर के तहत यूजर्स फिंगरप्रिंट लगा कर वॉट्सऐप वैसे ही लॉक कर सकते हैं जैसे अपने स्मार्टफोन को लॉक करते हैं.

ये साफ नहीं है कि इस फीचर को कंपनी स्टेबल बिल्ड के साथ सभी यूजर्स को कब देगी. लेकिन इसकी टेस्टिंग पूरी की जा चुकी है. आईफोन यूजर्स के लिए पहले फेस आईडी सपोर्ट मिलने की खबर है और बाद में पुराने आईफोन के लिए फिंगरप्रिंट का भी सपोर्ट दिया जा सकता है.

इस फीचर को एनेबल करने के लिए आपके वॉट्सऐप के सेटिंग्स में एक नया ऑप्शन जुड़ेगा. यहां प्राइवेसी सेटिंग्स में ऑथेन्टिकेशन फीचर मिलेगा. इस सेक्शन में जा कर आप फिंगरप्रिंट को चुन सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अगर फिंगरप्रिंट स्कैन फेल होता है तो मुमकिन है आप अपे डिवाइस के पासवर्ड से वॉट्सऐप लॉक को ओपन कर सकते हैं. ये नया फीचर Android Marshmallow और इससे ऊपर के एंड्रॉयड वर्जन यूजर्स को मिलेगा, और जाहिर है जिसके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर है.

ये नया फीचर वॉट्सऐप पेमेंट को लेकर भी किया गया है, क्योंकि कंपनी भारत में UPI बेस्ड पेमेंट फीचर भी लाने की तैयारी में है. हालांकि इसकी लिमिटेड टेस्टिंग चल रही है और आपके ऐप में भी पेमेंट का ऑप्शन जुड़ा होगा. तो इसलिए भी कंपनी फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दे रही है.

भारतीय ऐप बेस्ड पेमेंट कंपनियां जैसे पेटीएम ने ये सवाल उठाया था कि वॉट्सऐप का पेमेंट सिस्टम खतरनाक होगा. क्योंकि वॉट्सऐप में दूसरे ऐप्स की तरह लॉग इन के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होती. रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक वॉट्सऐप UPI और RBI के अप्रूवल का भी इंतजार कर रही है. पेटीएम और दूसरी ऐप बेस्ड पेमेंट कंपनियों ने लिखित शिकायत दर्ज कराई थी कि वॉट्सऐप का पेमेंट सर्विस के संभावित खतरे हैं.

फिंगरप्रिंट के अलावा वॉट्सऐप में एक दूसरा फीचर भी जुड़ा है. ये फीचर प्राइवेट रिप्लाई का है जिसके बारे में शायद आपको पता होगा. ये फीचर iOS यूजर्स के लिए आ चुका है और ये स्टेबल अपडेट में भी है. इस नए फीचर के तहत किसी वॉट्सऐप ग्रुप में किसी मैसेज का रिप्लाई प्राइवेट कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर ग्रुप में किसी ने मैसेज किया और आपको उसका रिप्लाई उस ग्रुप में नहीं करना है तो उस मैसेज पर सेलेक्ट करके डायरेक्ट सेंडर को मैसेज सेंड कर सकते हैं.

Category : Technology

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

99 − 92 =


0 Comments

    Cinema

    Gadgets

    Photo Gallery

    Wallpapers